Monday, 27 January 2020

All Categories

2197::/cck::

बरसात के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स या डिवाइस के खराब होने का ज्यादा खतरा रहता है।....

::/introtext::
::fulltext::

मानसून के दस्तक के साथ ही बरसात के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स या डिवाइस के खराब होने का ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में यदि आप अपने स्मार्टफोन, पीसी, लैपटॉप से लेकर फ्रिज या एसी तक को खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो इन 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बिजली कड़कने के दौरान ये करें काम - 

तूफान या फिर बिजली कड़कने के दौरान अपने इलेक्ट्रॉनिक्स सामान को बंद कर दें। दरअसल हाई वोल्टेज आपके गैजेट्स को खराब कर सकते हैं, इसलिए सॉकेट में लगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बंद कर दें। अच्छा होगा कि इस दौरान आप अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ कर दें। इसके अलावा तूफान आने पर कई बार वोल्टेज में उतार-चढ़ाव आता रहता है, जिससे घर के कई डिवाइस पर असर पड़ता।

सॉकेट को चार्जिंग से पहले करें चेक - 

मानसून के दौरान खिड़की और बालकनी के आस-पास की दीवारों में नमी आ जाती है, जिसके चलते इन दीवारों पर लगे इलेक्ट्रिक सॉकेट में भी नमी आ जाती है इसलिए स्मार्टफोन से लेकर किसी भी इलेक्ट्रिक डिवाइस को इन सॉकेट पर चार्ज करने से पहले इन्हें चेक कर लें। गीली या नम दीवार में लगे सॉकेट से चार्ज करने पर आपका गैजेट्स या डिवाइस खराब हो सकता है।

 इस दौरान न करें चार्ज - 

अगर आप बारिश में होते हुए घर या ऑफिस आए हैं, तो अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन को चार्जिंग पर तुरंत न लगाएं। दरअसल वॉटरप्रुफ बैग आपके डिवाइस को पानी से तो बचा लेते हैं, लेकिन बैग पर लगातार पानी गिरने से बैग के अंदर रखे गैजेट्स में नमी आ सकती है। ऐसे में घर पहुंचने के बाद तुरंत अपने डिवाइस को चार्जिंग पर न लगाएं।

घर में न होने दें नमी - 

गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के अगल-बगल धूल जमा हो जाती हैं। मानसून में यही धूल नमी के कारण फंगस की शक्ल ले लेती है इसलिए मानसून में अपने कमरे और घर को साफ रखें।

गैजेट्स का करें इस्तेमाल - 

कई बार हम अपने कुछ गैजेट्स को महीनों तक इस्तेमाल नहीं करते हैं। अच्छा होगा कि आप मानसून सीजन में ऐसा न करें। दरअसल गैजेट्स को मानसून के दौरान इस्तेमाल न करने पर इसमें नमी आने का खतरा हो सकता है। किसी भी गैजेट के लिए नमी किसी दुश्मन से कम नहीं होती है। ऐसे में गैजेट्स को घर के किसी कोने में महीनों तक के लिए न छोड़ें।

::/fulltext::

 Divya Chhattisgarh

Address :-

Block - 03/40 Shankar Nagar,

Sarhad colony, Raipur { C.G.}

Pincode - 492007

Contact :-

+91 90099-91052,

+91 79873-54738

Email :-

Divyachhattisgarh@gmail.com

Newsletter

Subscribe to our newsletter. Don’t miss any news or stories.

We do not spam!

Visit Counter

Total316986

Visitor Info

  • IP: 18.232.55.175
  • Browser: Unknown
  • Browser Version:
  • Operating System: Unknown

Who Is Online

3
Online

2020-01-27